जब 15 साल की रेखा पर टू’ट पड़ा 35 साल का एक्टर, बे’हो’श हो गई एक्ट्रेस, 5 मिनट तक जब’रद’स्ती किया…

हिंदी सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्री रेखा ने बड़े पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं। वह लंबे समय से फिल्मी दुनिया से दूर हैं, हालांकि उनकी अक्सर चर्चा होती है और उनकी लोकप्रियता अभी भी बरकरार है। रेखा को हिंदी सिनेमा की सबसे रहस्यमयी अभिनेत्री भी माना जाता है।

रेखा अपनी अदाकारी, खूबसूरती और बेहतरीन डांस के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी से हमेशा अपने फैंस के बीच सुर्खियों का हिस्सा बनी रहती हैं। अफेयर्स, ब्रेकअप, शादी, पति से तलाक, पति की आत्महत्या, विधवा हो या तलाकशुदा होने पर भी मांग में सिंदूर रखना, इन सभी बातों ने रेखा को सुर्खियों में रखा है। रेखा जब बहुत छोटी थीं तभी से उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। रेखा ने उस उम्र में फिल्मों में मुख्य भूमिकाएँ निभाई हैं जब उन्हें एक बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में आना पड़ा था। महज 15 साल की उम्र में एक्ट्रेस ने अपनी मां की वजह से बुरा दौर देखा। कहा जाता है कि रेखा फिल्म एक्ट्रेस नहीं बल्कि एयर होस्टेस बनना चाहती थीं, हालांकि फिल्मों में वह अपनी मां की वजह से आईं।

रेखा की माता का नाम पुष्पवल्ली था जो पेशे से अभिनेत्री थीं जबकि उनके पिता जेमिनी गणेशन भी एक प्रसिद्ध अभिनेता थे। रेखा के पिता और उनकी मां के बीच संबंध कभी ठीक नहीं रहे और जल्द ही दोनों अलग हो गए। रेखा को जहां पिता का प्यार कभी नहीं मिला वहीं उनकी मां ने भी मजबूरी में उन्हें बहुत कम उम्र में ही फिल्मों में काम दिला दिया।

रेखा परिवार की मजबूरी और मां के कहने पर फिल्मी दुनिया में आईं। फिल्म के सेट पर हर फिल्म कलाकार किसी न किसी बुरे अनुभव से जरूर गुजरता है, वहीं रेखा को भी बुरे अनुभवों से गुजरना पड़ा है। बात साल 1969 की है जब वह फिल्म ‘अंजाना सफर’ की शूटिंग कर रही थीं।

Happy Birthday Rekha: 15 Rare Pictures of Bollywood's Timeless Beauty

पहले फिल्म की शूटिंग साउथ अफ्रीका में हुई थी और रेखा की मां ने उन्हें साउथ अफ्रीका घूमने का लालच देकर फिल्म में अभिनय करने के लिए बहला लिया था। हालांकि, जब फिल्म की शूटिंग मुंबई में हुई, तो रेखा के साथ एक अविस्मरणीय दु”र्घटना हुई। रेखा के साथ इस फिल्म में अभिनेता बिस्वजीत थे और दोनों एक्टर्स के बीच एक किसिंग सीन शूट होना था, जिस पर खूब बवाल हुआ.

Happy Birthday Rekha: Sindoor, Mangalsutra and a forced kiss; 5  controversies that her biography reveals | Catch News

जब रेखा को पता चला कि उन्हें अभिनेता बिस्वजीत के साथ एक किसिंग सीन शूट करना है, तो वह डर गईं और बहुत असहज महसूस करने लगीं। वह भी घबराई हुई थी और उसने इसके लिए मना कर दिया। हालांकि टीम के काफी समझाने के बाद वह इसके लिए राजी हो गईं।

रेखा के मर्जी के बाद ही किसिंग सीन शूट किया गया। रेखा पहले से ही काफी डरी और घबराई हुई थी। उस समय 35 वर्षीय विश्वजीत 15 वर्षीय रेखा के बहकावे में आ गया था। डर के मारे रेखा बार-बार रीटेक ले रही थीं तो दूसरी ओर बिस्वजीत के होश उड़ गए। रेखा को बिश्वजीत ने अपनी बाहों में पकड़ लिया और वह पूरी तरह से अपने ही आप में बेकाबू हो गए। कहा जाता है कि अभिनेता ने रेखा को 5 मिनट तक नहीं छोड़ा और वह 5 मिनट तक रेखा को किस करते रहे। तभी रेखा मदहोश हो गई थी। उनकी आंखें आंसुओं से भरे थे.

फिल्म जब सेंसर बोर्ड के पास पहुंची तो रेखा और बिस्वजीत के इस दृश्य पर आक्रोश जताई गई। इसी सिलसिले में फिल्म 10 साल बाद साल 1979 में ‘दो शिकारी’ के नाम से रिलीज हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *