लखनऊ की अलीशा अंसारी ने यूपी बोर्ड में किया टॉप

यूपी बोर्ड के नतीजे कल जारी कर दिए गए थे। इस साल लखनऊ शहर में हाईस्कूल दस मेधावियों का दबदबा रहा। हाईस्कूल में अलीशा अंसारी ने शहर में टॉप किया है। वहीं, इंटर में लखनऊ पब्लिक कॉलेज राजाजीपुरम के छात्र केशव ने बाजी मारी है। प्रदेश में केशव भी 9वें स्थान पर रहे हैं।

खुद को सोशल मीडिया से रखा दूर
अलीशा अंसारी की बात करें तो उन्होंने दसवीं क्लास में 94 फीसदी अंक पाकर लखनऊ में टॉप किया है। वहीं पूरे प्रदेश में अलीशा की रैंकिंग 9वीं है। अलीशा ने इस सफलता का सारा श्रेय अपने माता-पिता के कठिन परिश्रम को दिया है। सबसे बड़ी बात है कि अलीशा ने अपनी पढ़ाई के लिए खुद को सोशल मीडिया (फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम) से दूर रखा।

अलीशा, एक मध्यमवर्गीय परिवार से आती है उसके पिता प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में टीचर हैं और माता गृहणी। अलीशा का एक छोटा भाई है जो पढ़ाई कर रहा है, जबकि एक बड़ी बहन है जो अलीशा की तरह इंटर में टॉप करना चाहती है।

-अलीशा, लखनऊ के बाल निकुंज विद्यालय में पढ़ाई कर रही थी। प्रिंसिपल के मुताबिक अलीशा शुरुआत से ही परिश्रमी थी और पढ़ाई को लेकर काफी फोकस्ड रहती थी। -उन्होंने बताया कि अलीशा को जब भी पढ़ाई को लेकर डाउट या प्रॉब्लम हुई, उस दौरान स्कूल मैनेजमेंट और टीचरों ने उनकी काफी मदद की।

लखनऊ :- यूपी बोर्ड 2020 कक्षा 10वीं के नतीजे शनिवार को घोषित कर दिए गए हैं। इस बार 10वीं की परीक्षा में 33 विद्यार्थियों ने टॉप टेन में जगह बनाई है । जिनमे से 3 मुस्लिम विद्यार्थियों अलीशा अंसारी (94 %), अर्शद इकबाल (94 %) व अर्सीमा शेख (93.83 %) ने भी टॉप टेन में जगह बनाई।

10वीं की परीक्षा में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी। प्रथम स्थान- रिया जैन- श्रीराम एचएस इंटर कॉलेज, बागपत- 96.67 प्रतिशत।
द्वितीय स्थान- अभिमन्यु वर्मा- श्री सांई इंटर कॉलेज, बाराबंकी- 95.83 प्रतिशत। तृतीय स्थान- योगेश प्रताप सिंह – सद्भावना इंटर कॉलेज, बाराबंकी- 95.33 प्रतिशत।

यह भी पढ़ें : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के रिजल्ट जारी – लखनऊ की अलीशा अंसारी ने 10वीं में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने 94 प्रतिशत अंक अर्जित किए।

वह बाल निकुंज इंटर कॉलेज श्रीनगर मोहिबुल्लापुर की छात्रा हैं। नतीजों की घोषणा करते हुए प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार के परीक्षा परिणाम पिछली बार से अच्छे रहे हैं।

इसके लिए पूरी शिक्षा विभाग ने बड़ी मेहनत की है सिर्फ 21 दिनों में ही हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 2 करोड़ 91 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया गया। उन्होंने कहा कि हम सभी परीक्षार्थियों को बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

यह भी पढ़ें : अयोध्या प्रशासन ने आधिकारिक तौर पर 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को सौंपी उन्होंने कहा कि हाईस्कूल में प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से एक लाख रुपये व एक लैपटॉप देकर सम्मानित किया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षा में कुल 51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए। जिसमें 10वीं में 27,44,976 परीक्षार्थी व 12 में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल रहे।

(पँजाब केसरी से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.