दुःखद-दो सौ किलो मीटर दूर तक सु’नाई दी लेबनान ध’माकों की आवा’ज़, अरब देश के लिए पीएम मोदी..

दो शो किलोमीटर दूर तक सु’नाई दी लेबनान ध’माकों की आवा’ज़, अरब देश के लिए पीएम मोदी..मंगलवार या’नी 4 अगस्त को लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए दो ध’माकों में करीब 100 से अधिक लोगों की मौ’त हो गई। साथ ही इस घ’टना में हज़ारों की ता’दाद में लोग घा’यल भी हुए हैं।

खबरों के मुताबिक इस ध’माके से शहर की कई बि’ल्डिंग्स को भी खासा नुक’सान हुआ है। वहीं लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने ध’माके के बारे में बताते हुए कहा कि यह ध’माका 2700 टन अमोनि’यम नाइ’ट्रेट के कार’ण हुआ था। अमो’नियम नाइ’ट्रेट एक कॉ’मन इंडस्ट्रियल फ़रटीलाइज़र है, जो माइ’निंग विस्फो’टक की तरह भी यूज किया जाता है।

मालूम हो कि पिछले काफी समय से लेबनान का इसराइल के साथ सी’मा पर त’नाव चल रहा है। जिसकी वजह से क’यास लगाए जा रहे हैं कि यह कोई वि’स्फोट नहीं बल्कि अतां’की हम’ला था। अमेरिका के रा’ष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस संबंध में कहा कि “जिस तरह का वि’स्फोट हुआ, ऐसा लगता है कि ये एक आ’तंकी ह’मला था।”

दूसरी ओर लेबनान की ऑथोरिटीज़ इस पूरे ध’माके को एक्सि’डेंट बता रही है। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस भया’नक विस्फो’ट पर ट्वीट कर दुः ख जताया है।पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि वह इस ध’माके की खबर सु’नकर चौं’क गए हैं और दुः ख में हैं।

उन्होंने घा’यलों और मृ’तकों के परिवार वालों के लिए दुआ की। उन्होंने कहा,”बेरूत शहर में हुए ध’माके में जनजी’वन और संप’त्ति को हुए नुक’सान से स्तब्ध और दु’खी हूं। हमारे वि’चार और प्रार्थनाएं शो’क संतप्त परिवारों और घा’यलों के साथ हैं।” बता दें कि मंगलवार को हुए इन ध’माकों की आवा’ज़ इतनी तेज़ थी

कि 200 किलोमीटर दूर तक इसको महसूस किया जा सकता था। इस ध’माके में लोगों की जान एवं माल को बहुत नुक’सान हुआ है। वहीं लेबनान की मदद के लिए फ्रांस ने हाथ आगे बढ़ाया है, साथ ही सायप्रस ने भी मे’डिकल हे’ल्प भेजी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.