बाबर आज़म ने ढहाया कहर, बड़े बड़े दिग्गजों को छोड़ा पीछे

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की ओर से जारी की गई नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान के उभरते खिलाड़ी बाबर आजम ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। बाबर आजम ने साउथैम्पटन में खेले गये इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 47 रन की पारी खेली जिसकी बदौलत वह टेस्ट करियर में एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 5वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

 

इससे पहले बाबर आजम ने यह पायदान फरवरी में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में हासिल किया था। इसके साथ ही बाबर आजम आईसीसी की ओर से जारी किये जानें वाले तीनों प्रारूपों की रैंकिंग में टॉप 5 में जगह बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गये हैं। वनडे रैंकिंग में बाबर तीसरे तो टी20 रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज हैं।

वहीं टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजों की सूची में 886 अंक के साथ अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा हैं। वहीं टॉप 10 में चेतेश्वर पुजारा (766) और अजिंक्य रहाणे (726) भी बल्लेबाजी सूची में क्रमश: आठवें और 10वें स्थान पर कायम हैं।

बुमराह को हुआ रैंकिंग में नुकसान
वहीं आईसीसी की ताजा गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को एक पायदान का नुकसान हुआ है और अब खिसक कर नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ अभी भी टॉप पायदान पर काबिज हैं। वहीं भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ऑलराउंडरों की सूची में तीसरे स्थान पर बरकरार हैं।

ब्रॉड-एंडरसन को हुआ फायदा
वहीं इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच साउथैम्पटन में खेले गये टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में बारिश ने खलल डाला और मैच ड्रॉ हो गया। हालांकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की तेज गेंदबाजी जोड़ी को इससे रैंकिंग में फायदा हुआ है।

जहां स्टुअर्ट ब्रॉड गेंदबाजों की रैंकिंग में 4 विकेट चटकाने के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं वहीं 3 विकेट हासिल करने वाले एंडरसन को दो स्थान का फायदा हुआ है और वो 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और कप्तान जो रूट ने अपना क्रमश: सातवां और नौवां बरकरार रखा है।

वहीं इसी मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाने वाले पाकिस्तान क आबिद अली और मोहम्मद रिजवान ने भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 49वें और 75वें पायदान पर कब्जा जमाया है।

वहीं गेंदबाजी में इंग्लैंड के खिलाफ 28 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास को 2 स्थान का फायदा हुआ है और वो अब 8वें पायदान पर पहुंच गये हैं।

बल्लेबाजों की सूची में इंग्लैंड के जैक क्राउले 53 रन की पारी के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 81वें स्थान पर हैं। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (296) का नंबर आता है। इंग्लैंड 279 अंक के साथ तीसरे जबकि पाकिस्तान 153 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.