जरूरी खबर- अगर आप फेसबुक चलाते है तो संभल जाए नहीं तो हो जाए गे बरबाद

  1. फरीदाबाद पुलिस ने एक ऐसे वि’देशी गि’रोह का पर्दाफाश किया है, जिसके गुर्गे फेसबुक पर विदेशी लड़की बनकर पहले दोस्ती करते थे और फिर फेसबुक यूजर को एक कीमती गिफ्ट भेजने को कहते थे। जब फेसबुक यूजर (लड़का) इनकी बातों में आ जाता, तो इनका एक साथी एयरपोर्ट का अधिकारी बनकर गिफ्ट रिलीज कराने के बदले अकाउंट में पैसे डलवा लिया करता था।इस संबंध में पु’लिस ने एक व्यक्ति की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. साथ ही एक महिला समेत पांच नाइजीरियन और दो भारतीय युवकों को गिरफ्तार किया है।पु’लिस की गिरफ्त में आए इन लोगों पर आरोप है कि ये फेसबुक का इस्तेमाल कर लोगों को बेवकूफ बनाते थे और पैसे ठगते थे।

    ऐसा ही मामला फरीदाबाद सामने आया है, जब एक व्यक्ति के पास विदेशी महिला की फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट आई और उसने स्वीकार कर लिया।धीरे-धीरे दोनों में बातचीत शुरू हुई और फिर विदेशी लड़की बनकर आरोपियों ने कहा कि वो फरीदाबाद में रहने वाले युवक से प्यार करने लगी है और उसे एक गिफ्ट भेज रही है, तो युवक खुश हो गया। इसके बाद युवक के पास कथित तौर पर एयरपोर्ट अधिकारियों का फोन आया, जिन्होंने कहा कि उसका एक पार्सल आया है और उसे इसके लेने के लिए अकाउंट में कुछ पैसे जमा कराने पड़ेंगे।

    इसके झांसे में आकर युवक ने पैसे जमा करा दिए, जिसके बाद विदेशी लड़की (आरोपी) ने उससे बातचीत करनी बंद कर दी। जब युवक को इस फ’र्जीवाड़े का एहसास हुआ, तो वह थाने पहुंचा।इसके बाद पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए एक महिला समेत पांच नाइजीरियन और दो भारतीयों को गिरफ्तार कर लिया।

    पुलिस के मुताबिक ये नाइजीरियन भारतीयों के अकाउंट में पैसा डलवाते थे और उसके बाद आपस में बांट लिया करते थे। फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ में लगी है। पुलिस का मानना है कि आरोपियों से पूछताछ में कई और मामलों का खुलासा हो सकता है। पुलिस के मुताबिक इस गिरोह में एक नाइजीरियन महिला भी शामिल है।

इस गिरोह का एक सदस्य 2012 में जबकि बाकी सभी सदस्य 2015 में भारत आए थे। इस गिरोह के एक सदस्य का वीजा 2017 में एक्सपायर हो चुका है और वह भारत में अवैध रूप से रह रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.