नफरत फैलाने वालों पर फेसबुक की पहली कार्रवाई, भाजपा विधायक राजा सिंह को किया बैन

भारतीय जनता पार्टी के विधायक टी राजा सिंह अक्सर विवादों में रहते हैं. इस बार फेसबुक ने बड़ी कार्रवाई की है. यह कार्रवाई बीजेपी विधायक पर हेट स्पीच मामले में की गई है. बताया जा रहा है कि फेसबुक ने तेलंगाना से बीजेपी विधायक टी राजा को फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने के चलते बैन कर दिया है।

इस मामले में फेसबुक के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है. उनका कहना है कि हमारी नीति, फेसबुक के माध्यम से हिं’सा को बढ़ावा देने, हिं’सा करने या हमारे मंच पर मौजूदगी से नफ’रत फैलाने पर रोक लगाती है। दरअसल बीते दिनों फेसबुक पर भाजपा के साथ सांठगांठ होने के गं’भीर आरो’प लगे थे.

Image: T Raja Singh

अमेरिकी अंग्रेजी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने भाजपा नेता टी राजा सिंह को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हे’ट-स्पीच और भ’ड़काउ पोस्ट करने पर बै’न लगा दिया है.

हालांकि भाजपा विधायक ने ये भी दावा किया था कि 2018 में उनका आधिकारिक खाता ‘हैक और ब्लॉक’ हो गया था.

बताया जाता है कि फेसबुक भारत के हेड अजीत मोहन को संसदीय पैनल द्वारा तलब किया गया था.

जिसके बाद उनसे इस मामले में कई घंटों तक पूछताछ की गई। जिसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी के पैनल के सदस्य ने मीडिया के दिग्गजों पर मिलीभगत से इसे प्रभावित करने का आरोप लगाया था.

आपको बता दें कि इससे पहले फेसबुक भारत की पॉलिसी डायरेक्टर आंखी दास और एक अन्य फेसबुक अधिकारी शिवनाथ ठकराल का नाम भी इस विवा’द में सामने आ चुका है.

द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इससे पहले फेसबुक के अंदरूनी सूत्रों का हवाला देकर बड़ा खुलासा किया था.

इसमें ये दावा किया गया था कि कंपनी के वरिष्ठ भारतीय नीति अधिकारियों में से एक ने हस्तक्षेप करते हुए तेलंगाना के बीजेपी विधायक पर कथित रूप से सांप्रदा”यिक तथ्यों को लेकर बै”न करने पर रोक लगा दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.