सुरेश चव्हाणके पर FIR दर्ज

आप लोग सुरेश चव्हाणके नाम से तो वाकिफ़ ही होंगे जो कि अपने वि”षैले भाषण और न्यूज़ रिपोर्टिंग के लिए मशहूर हैं. 25 अगस्त को सुरेश चव्हाणके ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर करते हैं जिसका कंटेंट ये होता है ‘#सावधान लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ

कार्यपालिका के सबसे बड़े पदों पर मु”स्लिम घुसपैठ का पर्दाफ़ाश. #UPSC_Ji_had. नौकरशाही_जि_हाद. देश को झक”झोर देने वाली इस सीरीज़ का लगातार प्रसारण प्रतिदिन. शुक्रवार 28 अगस्त रात 8 बजे से सिर्फ सुदर्शन न्यूज़ पर.

जिसके बाद उनके ऊपर कई लोगो द्वारा FIR दर्ज करा दी जाती है और सबसे पहली FIR RTI एक्टि”विस्ट सकेत गोखले द्वारा दर्ज कराई जाती है और साकेत गोखले अपने ट्वि”टर हैंडल से कुछ इस प्रकार लिखते हैं.

उसके बाद तहसीन पूनावाला जो कि पेशे से एक वकील हैं वो भी सुरेश चव्हाणके के ऊपर FIR दर्ज करा देतर हैं और एक ट्वीट करते हैं।

उसके बाद कई बड़े पत्रकार सुरेश चव्हाणके द्वारा चलाये जाने वाले इन घ”टिया शो के बारे में नसीहत देते हैं और ट्वीट करते हैं जिसमे मोहम्मद जुबेर जो कि ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर हैं वो लिखते हैं.

सुरेश चव्हाणके पहले भी जे’ल जा चुके हैं
सुरेश चव्हाणके को यूपी पुलिस ने 13 अप्रैल को लखनऊ एयरपोर्ट से गि”रफ्तार किया. गि”रफ्तारी से कुछ ही घंटे पहले चव्हाणके ने संभल के एक धा”र्मिक स्थल पर जाकर जल चढ़ाने का एलान किया था, जिस पर स्थानीय कांग्रेसी नेता इतरत हुसैन ने उनके आने पर हम”ले की ध”मकी दी.

चव्हाणके को समु”दायों के बीच नफ”रत फैलाने, सां”प्रदा”यिक माहौल बिगा”ड़ने, धा”र्मिक भाव”नाओं को ठेस पहुंचाने और चैनल के जरिए अफ”वाह फैलाने के आ”रोप में गिर”फ्तार किया गया.

उन्होंने जमानत न लेने का फैसला किया, जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरा”सत में भेज दिया, लेकिन 14 अप्रैल की शाम तक चव्हाणके रिहा हो गए. ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी चैनल प्रमुख को सांप्र”दायि”कता के आरोप में अरे”स्ट किया गया हो।

सुरेश चव्हाणके के बैकग्राउंड क्या है ?
शिरडी में पैदा हुए सुरेश चव्हाणके 12 साल से सुदर्शन न्यूज नाम का चैनल चला रहे हैं. ये चैनल पहले पुणे से ऑपरेट होता था, जिसे बाद में नेशनल चैनल बनाकर नोएडा लाया गया.

चव्हाणके की उम्र 45 साल है. इनका दावा है कि तीन साल की उम्र में ही इन्होंने RSS जॉइन कर लिया था, जिसके बाद ये 20 सालों तक संघ शाखाओं में जाते रहे.

वहां रहते हुए इनका संघ के कई बड़े नेताओं से संपर्क हुआ. बाद में ABVP जॉइन करके पॉलिटिक्स में एक्टिव हो गए.

सुदर्शन न्यूज में 6 सालों से काम कर रही एक महि”ला कर्मचारी ने चव्हाणके पर यौ”न शो”षण का आ”रोप लगाया था.

लड़”की के मुताबिक चव्हाणके उसका यौ”न शो”षण करते थे और चव्हाणके के कहने पर जब वह आसा”राम के बेटे नारायण सांई का इंटरव्यू लेने गई, तो वहां भी उसके साथ यौ”न शो”षण हुआ.

इस मामले में कुछ वी”डियो भी सा”मने आए थे, जिनमें चव्हाणके के ऑफिस केबिन में छिपा हुआ बे”डरूम दिखाया गया. इस मामले में FIR के बावजूद काफी वक्त तक चव्हाणके पर कोई ए”क्शन नहीं लिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.