अमेरिका में तेजी से फैल रहा इ’स्लाम, कुरान-ए-पाक सीखने गैर-मुस्लिम पहुँचे मस्जिद, जानिए

न्यूयार्क : हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि दुनिया का सबसे तेजी से फ़ैलने वाला धर्म ,इ’स्ला’म है। हर तरफ पै’ग़’म्बर मो’ह’म्मद स’ल्ला’हु अलै’हि वस्स’ल’म की शिक्षा से प्रेरित होकर लोग इस्ला’म को कुबूल कर रहे है और इसे जानने की कोशिश कर रहे है।अमेरिका में भी गैर मुस्लि’म इ’स्लाम ध’र्म को जानने की कोशिश कर रह है । क्योकि इ’स्लाम एक पाक साफ और इंसाफ पसंद धर्म है यँहा किसी के साथ भेदभाव नही होता ।

अमेरिका के केलिफोर्निया म’स्जिद की कुछ तस्वीरे सोशल मीडिया ओर वायर’ल हो रही है। इन तस्वीरों को काफी पसन्द किया जा रहा है।बता दे कि कुछ अमे’रिकी गै’र मु’स्लि’मो ने इ’स्ला’म को जानने के लिए के’लिफो’र्निया मस्जि’द का दौरा किया है। वहां पर कई गैर मु’स्लिम’इ स्ला’म के बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए इ’स्ला’म की बारीकियों को समझते हुए नजर आए है ।

इन लोगो को कु’रान पाक भी दिए गए है ताकि वो लोग कुरा’न पढ़कर इस पर अमल करने की कोशिश कर सके। ऐसा कई बार देखने को मिला है कि नीदरलैंड, न्यूज़ीलैंड, न्यूयॉर्क सहित अमेरिका के राज्यो में भी देखने को मिला है। प्यूरिसर्च सेंटर का यह भी दावा है अमेरिका में रहने वाले मुस’ल’मानों की स ख्या 33 लख के आसपास है।

अमेरिका को 32.2 करोड़ की आबादी में मु’सल’मानों की हिस्सेदारी लगभग 1 फीसदी है। रिसर्च सेंटर का यह भी दावा है कि 2050 तक अमेरिका में रहने वाले मुस’लमा’नों की संख्या मौजूदा स्तर से औऱ ज्यादा हो जाएगी। सऊदी अरब में स्थित मक्का और मदीना शरीफ मु’स्कि’म समाज के लोगो के लिए पवित्र स्थान है ।

हर साल यहां पर लाखों की तादात में हाजी हज करने के लिए जाते है ।लेकिन को’रो’ना को वजह से इस साल हज करने वालो को तादात कम रही थी। हज करने के साथ साथ सोशल डिस्टेंटिंग, मास्क का पहनना अनिवार्य किया गया था ।

(फेसबुक पेज से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.