रैं’किंग में जामिया पहले, JNU तीसरे, AMU चौथे स्थान पर, इन्हें दे’शद्रो’ही बताने वाले श’र्म करेंगे?

नई दिल्ली: बीते साल से विवादों में बनी देश की बहु-प्रतिष्ठित जा’मिया मि’लिया यूनिवर्सिटी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर के मुताबिक, जा’मिया यूनिवर्सिटी शिक्षा मंत्रालय की सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आई है। जा’मिया यूनिवर्सिटी को 90 फ़ीसदी स्कोर के साथ इस रैंकिंग में पहला नंबर दिया गया है।

इस के बाद 83 फीसदी स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी आई है। वहीं 82 फीसदी स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी है।

इसके अलावा 78 फीसदी स्कोर के साथ अलीगढ़ मु’स्लिम यूनिवर्सिटी को चौथे नंबर पर रखा गया है। जानकारी के मुताबिक इन यूनिवर्सिटीज का मूल्यांकन साल 2019-20 में तय किए गए एमओयू के हिसाब से किया गया है।

आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी का मूल्यांकन कई पैमानों के आधार पर किया गया है। जिसमें यह भी देखा जाता है कि यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी, पीएचडी और एमफिल के छात्र कितनी तादाद में है।

इसमें दूसरे राज्यों से आकर पढ़ने वाले छात्रों की तादाद, विदेशी छात्रों की तादाद, छात्र-टीचर का अनुपात, लैंगिक अनुपात आदि और भी कई चीजें शामिल थी।

यहां तक की इसमें यह भी देखा गया था कि यूनिवर्सिटी में कितनी विविधता है और यहां से पढ़े छात्रों में से कितने छात्रों की केंपस प्लेसमेंट हुई है और कितने छात्रों की नेट और गेट में सिलेक्शन हुई है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल से ही दिल्ली की जा’मिया मि’लिया यूनिवर्सिटी और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मु’स्लिम यूनिवर्सिटी को ब”दनाम करने की तमाम कोशिशें भी की जाती रही है। लेकिन इन यूनिवर्सिटीज की प्रतिष्ठा पर कोई आंच नहीं आ पाई।

(बोलता हिंदुस्तान से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.