जामिया का वर्ल्ड रैंकिंग लंदन टाइम्स हायर एजुकेशन में जलवा कायम, नजमा अख्तर ने जताई खुशी

नई दिल्ली. दुनिया की शीर्ष यूनिवर्सिटीज में जामिया मिलिया इस्लामिया का जलवा पूरी तरह कायम है. यही वजह है कि जामिया ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखा है. दरअसल, जामिया मिलिया इस्लामिया ने लंदन की टाइम्स हायर एजुकेशन यानी टीएचई की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारतीय संस्थानों में 12वां पायदान हासिल किया है. बता दें कि वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में इस साल 92 देशों के करीब 1527 विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन किया गया है ।

इस साल वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (World University Ranking) में 92 देशों के तकरीबन 1527 विश्वविद्यालयों का आकलन किया गया है ।

92 देशों की 1527 यूनिवर्सिटीज
दरअसल, एबीपी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में होने वाले मूल्यांकन में इस बार संस्थानों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस बार के 92 देशों के 1527 विश्वविद्यालयों की तुलना में पिछले साल 92 देशों के 1400 शिक्षण संस्थानों का ही मूल्यांकन किया गया था. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारतीय संस्थानों में 12वां स्थान हासिल करने के अलावा जामिया ने दुनिया के शीर्ष 601-800 विश्वविद्यालयों में अपनी जह बरकरार रखी ।

कुलपति ने जताई खुशी
यूनिवर्सिटी के इस प्रदर्शन पर जामिया की कुलपति, प्रो. नजमा अख्तर ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा, यह प्रदर्शन जामिया की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय पहचान और इसके उच्च गुणवत्ता वाले शोध, प्रकाशन और शिक्षण को दर्शाता है. विश्वविद्यालय अपने प्रदर्शन में और सुधार करेगा ।

इस आधार पर आकलन

लंदन टाइम्स हायर एजुकेशन ने पांच मापदंडों के आधार पर अपनी रैंकिंग जारी की. जिसके अनुसार, शिक्षण (30 प्रतिशत), अनुसंधान (30 प्रतिशत), साइटेशन (30 प्रतिशत), उद्योग आय (2.5 प्रतिशत) और अंतरराष्ट्रीय आउटलुक (7.5 प्रतिशत) को तवज्जों दी गई ।

बता दें कि जामिया को साल 2020 में मॉस्को आधारित राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (आरयूआर) में 538वें स्थान पर रखा गया है. पिछले साल जून में जामिया ने प्रतिष्ठित, क्वैक्लेरेली साइमंड्स (क्यूएस) विश्वविद्यालय रैंकिंग में 751-800 श्रेणी में अपनी जगह बरकरार रखी. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ-2020) में जामिया को देश में 10 वें स्थान पर रखा गया था ।

(न्यूज 18 हिंदी से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.