इ’स्लाम ने महि’लाओं को दिया ज्यादा सम्मान, खाना-ए-का’बा के सबसे नजदीक तवा’फ़ कराया गया

नई दुनियां : को’रो’ना वा’य’र’स की वजह से पूरी दुनिया भर में लोग प’रेशा’न भी हो रहे है। ऐसे हालातो में भी स’ऊदी स’रकार ने हज 2020 इंतजा’म किया गया है। साल 2020 हज उस बार बीते सालों के मुकाब’ले में बहुत ही कम संख्या में हो पा’ना त’य हो पाया है। ह’ज करने वालो संख्या सिर्फ 10,000 है। इसमें किसी भी मुल्क के लोगो को शामिल होने की इजाज’त नही दी गई है सिर्फ स’ऊदी के लोग को ही हाजी हज कर रहे है।

हा’जियो ने सोश’ल डि’स्टें’टिंग की पालन करते हुए ह’ज किया है। हा’जियो का काफि’ला अ’राफात के मैदान में पोहुँचा था । उससे पहले हा’जियो का काफि’ला मक्का शरीफ में था जहां पर उन सभी हा’जियो ने काबा शरी’फ में तवाफ़ किया था। तवाफ़ कि ऐसे अगर हम बात करे तो तवा’फ़ कभी भी रुका नही है । बीते दिनों भी त’वाफ़ को परिं’दों ने जारी रखा था।

इसी बीच का’बे के चारो तरफ जो त’वाफ़ करने की जगह है वहा पर अलग अलग रंग की प’ट्टी लगाई गई थी जिससे सोश’ल डिस्टें’टिंग का पालन की जा सके । आपको बात दे कि सर्किल बहुत सारे है तो जो सर्किल काबे के पास है वो बहुत ही छोटे है और जो दूर है वो जाहिर सी बात है कि दूर ही होंगे। ऐसे में सभी हा’जियो ने धूप में चलकर तवाफ़ किया है।

इसी बीच त’वाफ़ करते वक्त जो खूबसूर’त न’जारा देखा गया था वो दुनियाभर के मुसल’मानों को बहुत ही पासन्द आया। ह’ज करने वाली महिला’एं थ’के नही इसलिए म’हिलाओं को खाना ए काबा के सबसे नजदीक घे’रे में त’वाफ़ करने दिया गया। ये इस बात को बताता है कि इस्लाम मे महिलाओं को इज्जत से नवाजा गया है ।

सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर भी कहा गया है कि सबसे सम’मानित देश में महिलाओं को उस तरह का सम्मन बेहद ही ज्यादा सममानित करबे वाला है।सभी हाजियो को पहले और बाद में क्वोरन्टीन होना जरुरी है। ईदुल अजहा की नमाज के बाद कल कुर्बानी दी जाएगी। सऊदी अरब में ईद हिं’दुस्तान से एक दिन पहले मनाई गई। सऊदी के अलावा बाकी दूसरे देशों में 1 अगस्त को ईदुल अदहा की मनाई गई

हर साल ह’ज का महीना बहुत सारी खुशियां लेकर आता है । हर साल लाखों की तादाद में हाजी ह’ज करने केलिए जाते है। कोरोना की वजह से इस साल हा’जियो की तादात बहुत कम है। हर मु’सलमान को एक बार अपनी जिंदगी में हज करना होता है। इसे ही हज कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.