बड़ी खबर -कन्हैया ने जिस मंच से भाषण दिया, ABVP वालों ने उसे गंगाजल से क्यों धोया?

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी. JNU. यहां के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार इन दिनों CAA-NRC और NPR के ख़िलाफ़ बिहार में जन गण मन यात्रा कर रहे हैं. कई जगह उनका विरोध भी हो रहा है. लेकिन दरभंगा के ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी (LNMU) के छात्रों ने अति कर दी.

यूनिवर्सिटी के ABVP छात्रों ने उस मंच का ‘शुद्धिकरण’ कर दिया, जिस मंच से कन्हैया कुमार ने 4 फरवरी को भाषण दिया था. छात्रों ने कहा कि जिस मंच से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सभा को सम्बोधित किया, उस मंच पर ‘देशद्रोही’ के भाषण से मंच ‘अशुद्ध’ हो गया था, इसलिए इसका ‘शुद्धिकरण’ ज़रूरी था.


ABVP वालों ने पहले मंच पर झाड़ू लगाया. फिर उसे पानी से धोया गया. फिर गंगाजल और फूल छिड़ककर मंत्रोच्चार किया और वंदे मातरम के नारे लगाए. LNMU छात्र संघ अध्यक्ष आलोक झा ने कन्हैया को ‘देशद्रोही’ बताया और कहा, ”कन्हैया कुमार के आने से पावन मंच अपवित्र हो गया था जिसे आज मंत्रोचारण और गंगाजल छिड़क कर शुद्ध किया गया है.

कन्हैया जहां-जहां सभा करेगा सभी जगहों को शुद्ध किया जाएगा. इतना ही नहीं उन्होंने कन्हैया पर निजी हमले भी किए. उन्होंने कहा कि जो अपने बीमार पिता की देखभाल नहीं कर सकता वह भला दूसरे लोगों का क्या भला करेगा.कन्हैया कुमार ने गांधी के आश्रम भितिहरवा से 30 जनवरी से अपनी जन गण मन यात्रा शुरू की थी.

इस यात्रा के दौरान वो जगह-जगह सभाएं करते हैं और लोगों को 29 फरवरी को गांधी मैदान में CAA-NRC-NPR के ख़िलाफ़ होने वाली रैली में आने का निमंत्रण भी देते हैं. उनकी यात्रा में विवाद भी हुए. बेतिया में सभास्थल को लेकर विवाद हुआ. सुपौल में उनके काफिले पर हमला हुआ, जिसमें उनका ड्राइवर घायल हो गया. कटिहार में लोगों ने कन्हैया के काफिले में जूते चप्पल और पत्थर फेंक दिए. हालांकि कन्हैया कुमार की सभा के लिए हर ज़िले के प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.