केरल की यह मस्जिद बनी पूरी दुनिया में मिसाल, सेंसर से…

दुनिया भर में फैली को’रोनावायरस जैसी ख’तरना’क बीमा’री के चलते कई देशों ने लॉकडाउन लगाया हुआ है। जिसके चलते दुनिया भर के धा’र्मि’क स्थ’लों को 2 महीने से ज्यादा वक्त तक बंद रखा गया। भारत में 8 जून से ही धा’र्मि’क स्थ’लों को खोला गया है लेकिन इसी बीच लोगों से यह अपील भी की है कि भले ही अब देश में लॉकडाउन की स्थिति नहीं है।

सार्वजनिक और धा’र्मिक स्थ’लों पर जाने के लिए लोग सोशल डि’स्टेंसिं’ग के नि’यमों का पालन करें। इसी बीच केरल के कोझिकोड में एक म’स्जि’द में भी’ड़ कम रखने और सोशल डि’स्टें’सिंग में सुनिश्चित करने के लिए एक हा’ईटेक इंतजाम कर लिया है। खबर के मुताबिक, म’स्जि’द कमिटी ने यहां दु’आ और न’मा’ज के लिए आने वाले लोगों को स्मा’र्ट का’र्ड जारी करना शुरू किया है।


साथ ही लोगों को सो’शल डि’स्टें’सिंग का पा’लन करने को कहा जा रहा है। इस मामले में म’स्जि’द कमिटी के सदस्य मोहम्मद सज्जाद ने कहा, ”मस्जिद के आसपास रहने वाले लोगों को स्मार्ट कार्ड दिए गए हैं। म’स्जि’द में आने वाले सभी लोगों के लिए पहले हैंड सैनिटाइज करना अनिवार्य है। उन्हें कैमरे पर अपनी पहचान बतानी है।

अड्रेस और फोन नंबर सेव करने के लिए ऑटो’मै’टिक सि’स्टम लगाया गया है। अगली बार से उन्हें कवेल अपना कार्ड नंबर बताना होगा और डिटेल खुद भर जाएगा।” उन्होंने बताया है कि कार्ड स्वाइप करने के बाद ही गेट अपने आप खुल जाएगा। म’स्जि’द के अंदर भी नि’शा’न बना दिए गए हैं ताकि लोग सोशल डि’स्टेंसिं’ग का पूरा पालन कर सकें।

बीते दिनों केरल सरकार ने राज्य में प्रार्थना स्थल, मॉलस, रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दी है हालांकि ग’र्भव’ती महिलाओं और दूसरी गं’भी’र बी’मा’रियों से ग्र’स्त लोगों को सा’र्वज’निक स्थानों पर जाने से मना किया गया है। गौरतलब है कि केरल में अब तक कुल 2,407 केस सामने आए हैं और 19 लोगों की मौत हुई है। 1046 लोग ठीक हो चुके हैं और 1342 एक्टिव केस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.