माशा अल्लाह– शादी में लड़की ने कहा दी ये बड़ी बात,जिसे सुनकर सब चोंक गए

इ’स्लामी नि’काह : केरल की इस दुल्हन ने मेहर में मांगी 100 किताबें, यूजर्स ने इस अनोखी शादी की तारीफ़ कीमु’स्लिम स”माज मे शादी में दु’ल्हन को मे’हर दिया जाता है। यह रकम लड़की तय करती है । मे’हर इ’स्लामी नियम के तहत किसी लड़की का होने वाला शौहर लड़की को तो’हफे के रूप में दिया करते है। इस मे’हर को न तो वापस लिया जा सकता है और न ही मा’फ किया जा सकता है।

इन रकम को नि’काह के पहले अदा किया जाता है। लड़’की जैसी शर्त रखे उसके अनुसार ही अदा किया जाता है।केरल के एक लड़की में मे’हर का मामला सोश’ल मी’डिया पर बहुत तेजी से बैरल हो रहा है। जिसमे दु’ल्हन ने अपने होने वाले पति के सामने ज़ा’यदाद और पेसो के बजाय सिर्फ अपनी पसन्द की 100 कि’ताबों देने की शर्त रखी है। नई एक्सप्रेस के अनुसार को’ल्लम में पुरानी

पर’म्पराओं को तो’ड़ते हुए एक बहुत ही बेह’तरीब मि’साल देने वाला नि’काह हुआ है।कोल्लम शहर के एक कॉ’लेज में पड़ी बीएड की छात्रा 24 साल की यह दुल्हन बनी है। इन्होंने बहुत कुछ बता दिया है.अजना निजाम की शादी तिरुवनंतपुरम के मदावुर ग्राम पंचायत में काम करने वाले 26 साल के सिविल इंजीनियरिंग एजाज हकीम के साथ हुई है। अजना ने अपनी पासन्द की 100 किताबो की लिस्ट भी एजाज को सौप दी थी।

इस फैसले पर दोनों तरफ के रिश्तेदारों ने इसका वि’रोध किया था। लेकिन इनके माता पिता इन दोनों के फैसले से सहमत थे।बता दे अजना निजाम की यह किताबो की लिस्ट में कुरान ,खालिद होसोनि, हरुकी मुराकामी और मिशेल ओबामा की जीवनी भी शामिल है। एजाज अपनी पत्नी को एक कि’ताब नही दे पाए है लेकिन कुछ ही दिनों में वो दे देंगे। इस किताब का नाम है भारत का सं’विधान।


केरल में लड़की शादी हो रही थी तो उसने आने पनती से महर में सो किताब मांग ली थी जिसे देख कर वहां पर जितने भी मुसलमान भाई थे सब सुन कर चोक गए कि लड़की ने ऐसा क्या मांग लिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.