माशा अल्लाह-लंदन रेडियों पर पहली बार गूंजेगी अ’ल्लाहु अ’कबर की सदाए, होगी अ’ज़ान और कु’रान की तिलावत, बड़ी वजह जानिए

देश भर में को’रोना की वजह से लॉक डा’उन की स्थति लगभग हर देश मे बनी हुई है। सऊदी अरब सहित सभी मुल्क़ों में जहा कोरोना का असर है वहां पर मस्जि’दों में अज़ा’न दी जा रही है और कुछ लोग नमा’ज को अदा भी कर रहे है । रम’ज़ान का पवित्र महीना चल रहा है

जहां दुनिया की सबसे खुबसूरत म’स्जिद ए नब’वी में 6 इमा’म सहित कुछ लोगों ने नमाज ए तरा’वीह सहित पांच वक़्त की नमा’ज अदा कर रहे है ।जहां स्पेन , जर्मनी ने पहली बार मा’इक से अज़ा’न देने के लिए सरकार ने पहल की तो वही भारत सहित कुछ देशों के पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि वो र’मज़ा’न के पवित्र महीने में ज्यादा से ज्यादा दुआ करे

ताकि करोना से निजात मिल सके ।ब्रिटेन में अब पहली बार बीबी’सी रेडि’यो पर होने वाली जु’मे की अजा’न और न’माज के वक्त ति’लावत को सुन सकते हैं। ब्रिटे’न के इमा’म 14 स्थानीय जगहों पर और रेडि’यो स्टेश’नों पर हर हफ्ते 5:50 बजे इसको प्रसारित करेंगे। जिसमे कु’रान की तिलावत ओर हदी’स शरी’फ को सुनाया जाएगा।

देश भर में को’रोना की वजह से लॉक डा’उन की स्थति लगभग हर देश मे बनी हुई है। सऊदी अरब सहित सभी मुल्क़ों में जहा कोरोना का असर है वहां पर मस्जि’दों में अज़ा’न दी जा रही है और कुछ लोग नमा’ज को अदा भी कर रहे है । रम’ज़ान का पवित्र महीना चल रहा है जहां दुनिया की सबसे खुबसूरत म’स्जिद ए नब’वी में 6 इमा’म सहित कुछ लोगों ने नमाज ए तरा’वीह सहित पांच वक़्त की नमा’ज अदा कर रहे है ।

जहां स्पेन , जर्मनी ने पहली बार मा’इक से अज़ा’न देने के लिए सरकार ने पहल की तो वही भारत सहित कुछ देशों के पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि वो र’मज़ा’न के पवित्र महीने में ज्यादा से ज्यादा दुआ करे ताकि करोना से निजात मिल सके ।ब्रिटेन में अब पहली बार बीबी’सी रेडि’यो पर होने वाली जु’मे की अजा’न और न’माज के वक्त ति’लावत को सुन सकते हैं।

ब्रिटे’न के इमा’म 14 स्थानीय जगहों पर और रेडि’यो स्टेश’नों पर हर हफ्ते 5:50 बजे इसको प्रसारित करेंगे। जिसमे कु’रान की तिलावत ओर हदी’स शरी’फ को सुनाया जाएगा।शक्रवार को होने वाली नमाज़ों का सिलसिला और प्रसारित कु’रान , हदी’सों का बयान जब तक जारी रहेगा, जब तक कि मुस’लमा’न अपनी म’स्जिदों में शामिल नही हो जाते।


कोरोना की वजह से हर देश मे ध’र्मिक स्थ’लों पर जाने के लिए रोक लगा दी है। बीबीसी ने कहा कि अन्य धर्म के लोगो के लिए भी इसके नि’यमित प्रसारण की योजना है। 23 मार्च से ब्रि’टेन में सब धा’र्मिक स्थल बन्द कर दिए गए थे।रविवार को ब्रिटिश लोगो के लिए प्रसारित एक टीवी कार्यक्रम में क्वीन एलि’जाबेथ ने कोविड 19 के प्रसार को रोकने के लिए उनके संयुक्त प्र’यासों के लिए सभी ध’र्मों की प्र’शंसा की।

देश मे कोरोना कि वजह से र’म’जान महीने में लोगो से अपील की गई है कि वो घरों में इबादत करें। सऊदी समेत हर देश मे ऐसा ही किया जा रहा है। ई’रान ने र’मजा’न के महीने के आगज के एक दिन पहले लोक डाउन को ह’टा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.