मुस्लिम देश का दावा, कहा- खोज लिया करो’ना का इलाज, मरीज हो रहे ठीक और.

दुबई : पूरी दु’निया मे कोरो’ना वा’यरस की वजह से हड़कम्प मचा हुआ है। को’रो’ना की व’जह से ला’खों लोग अप’नी जा’न गं’वा चुके है । काफी देशों में ये लॉक डाउन अभी भी लगा हुआ है , जबकि कुछ देश इसमे लगातार छूट दे रहे है । देश को सर’कार ने कोरोना संकट के बीच तीन जोन में बांटा है ताकि सब लोग सुर’क्षित रह सके । के’स को कम करने के लिए ही लॉक डाउ’न को लाया गया, जो काफी हद्द तक कामयाब भी रहा लेकिन इसमें मज’दूरों को भा’री नु’क’सा’न भी उठाना पड़ा है ।

कोरो’ना से नि’पट’ने के लिए कई देश वैक्सी’न और ‘कोरो’ना से लड़ने के लिए कई दवाइ’यों को बनाने में लगे हुए है।ऐसे में दुनिया में कोरोना के कहर के बीच यूए’ई से एक खु’शी की खबरे रही है।बता दे कि यूएई ने एक रिसर्च’सेंटर ने इलाज की एक और तक’नीक विकसि’त की है, जिससे को’रना वा’यर’स’ सं’क्र’मण को मा’त दी जा रही है।इसी बीच यूएई के वि’देश मंत्रा’लय के स्ट्रेटजिक कम्यु’नि’केशन वि’भग की डायरेक्ट’र हैंड अल क’तीबा ने दावा किया है ।

कि इस नई तकनीक से करीब 73 को’रो’ना वाय’रस संक्र’मि’तों को ठीक किया जा चुका है। उन्होंने ट्वीट करके जा’नकारी दी है कि अबू धाबी स्टेम सेल सेंटर ने कोविड19 के लिए एक नया इ’लाज शुरू कर दिया है। जो इस म’हा’मारी से लड़’ने’ में बहुत शहयता प्रदान करेगा।इस प्रयास से’रोगी के खु’न से स्टे’म कोशि’काओं को निका’लनाऔर उन्हें फिर से एक्टि’व क’रके रो’गी के फे’फड़ो में डालना शामिल है।इससे कोशि’काओं’ को पु’नः शुरू किया जा सकता है।

इससे फे’फड़ो की क्षमता फिरसे बढ़ जाती है। डायरेक्टर का कहना है कि अब आने वाले हफ़्तों में इससे बेहतर इला’ज की सम्भ’वनाओ को समझ सकेंगे। यह इ’लाज हमे कोरोना के खि’लाफ लड़ा’ई में मदद करेगा।को’रोना से म’रने वालो का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। हर देश मे लाखो लोगो की मौ’त हो गई है।

(खबर ट्विटर हैंडल से)

Leave a Reply

Your email address will not be published.