तय्य,ब एर्डो,गन का पाकि,स्तान के लिए बड़ा कद,म ,मोदी जी ने कर दिया सफाया

कश्मीर मामले पर जहां दुनिया भर के अधिकतर देशों ने पाकिस्तान को दुत्कारते हुए भारत का साथ दिया था. वहीं दूसरी और तुर्की ने पाकिस्तान का समर्थन किया था.तुर्की को यूं पाक का समर्थन करना भारी पड़ गया है. भारत ने तुर्की को कड़ा संदेश देते हुए पीएम मोदी (भारतीय जनता पार्टी) की दो दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया है.

इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र सभा में कश्मीर मामले पर पाक का समर्थन किया था. सिर्फ इतना ही नहीं बीते दिनों पेरिस में हुई फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बैठक में भी तुर्की ने पाक की तरफदारी की थी.
पाक को बार बार समर्थन मिलने के कारण पीएम मोदी ने तुर्की की अपनी यात्रा को रद्द कर दिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी (भारतीय जनता पार्टी )दो दिनों की यात्रा पर तुर्की जाने वाले थे. माना जा रहा है कि तुर्की के पाकिस्तान के प्रति रवैये को देखते हुए भारत ने ये कदम उठाया है.वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि अभी दौरा फाइनल नहीं हुआ था. यानी पीएम मोदी (भारतीय जनता पार्टी ) के तुर्की जाने की सिर्फ संभावना ही थी.बता दें कि ये पीएम मोदी (भारतीय जनता पार्टी) की द्विपक्षीय वार्ता के लिए ये पहली तुर्की यात्रा होती.

वहीं ये दौरा रद्द करने से जाहिर होता है कि भारत-तुर्की के संबंध मधुर नहीं है. अगर पीएम मोदी (भारतीय जनता पार्टी) इस यात्रा पर जाते तो यहां ट्रेड और डिफेंस के क्षेत्र में चर्चाएं होनी थीं.इससे पहले पीएम मोदी (भारतीय जनता पार्टी) ने दो हजार पंद्रह में जी बीस समिट के दौरान तुर्की का दौरा किया था. इसके बाद ओसाका में भी वो तुर्की के राष्ट्रपति रिजेब तैय्यप अर्दोआन से मिले थे.


वहीं पिछले साल यानी जुलाई दो हजार अठारह में भी अर्दोआन ने भारत का दो दिवसीय दौरा किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.