राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या भेजे जाने वाले पत्थर अवैध खनन बताकर प्रशासन ने लगाई रोक

दैनिक जागरण की खबर के अनुसार, Ayodhya Ram Mandir निर्माण के काम आने वाले गुलाबी पत्थर के खनन पर प्रशासन द्वारा रोक लगा दी गई है. राजस्थान में भरतपुर जिले के बंशी पहाड़पुर की खानों से निकाले जाने वाले पत्थर पर रोक लगाने के निर्णय से मंदिर निर्माण के काम में कुछ बाधा आ सकती है.

राजस्थान सरकार के खान विभाग, भरतपुर जिला प्रशासन और पुलिस ने बंशी पहाड़पुर में खनन पर रोक लगाई है. प्रशा’सन ने करीब ढ़ाई दर्जन ट्रक जब्त किए हैं. प्रशा’सन का कहना है कि बंशी पहाड़’पुर में अधिकारिक रूप से खनन के लिए किसी को लीज आवंटित नहीं की गई थी, यहां अ’वैध खनन हो रहा था.

भरतपुर जिला प्रशासन, खान और वन विभाग के अधिकारियों की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बंशी पहाड़पुर में खनन कार्य रोक दिया.

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल का कहना है कि बंशी पहाड़पुर में अ’वैध खनन की सूचना मिलने पर वहां कार्रवाई कर रोक लगाई गई है. उन्होंने कहा कि यहां अ’वैध खनन होता रहता है, सूचना मिलने पर रोका भी जाता रहा है .

किसी व्यक्ति को खनन के लिए अनुमति नहीं दी गई, अ’वैध खनन की सूचना मिलने पर कार्रवाई गई। पिछले दिनों संभा’गीय आयुक्त प्रेमचंद बेरवाल ने अ’वैध खनन रोकने को लेकर निर्देश दिए थे, इसी के तहत यह कार्रवाई की गई है.

उन्होंने कहा कि पत्थर ले जाते हुए कुछ ट्रकों को जब्त किया गया है। उन्होंने कहा कि ये ट्रक पत्थर कहां लेकर जा रहे थे, इस बात की जानकारी नहीं है, अ’वैध खनन का पत्थर होने के कारण रोका गया है.

खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. बयाना के उपखंड अधिकारी Santosh Kumar Meena का कहना है कि Ayodhya तो बनेगा ही, लेकिन इसके लिए अ’वैध खनन को अनुमति नहीं दी जा सकती.

उन्होंने बताया कि अ’वैध खनन का पत्थर ले जा रहे 50 ट्रकों को पिछले तीन दिन में रोका गया है। हालांकि यह नहीं कहा जा सकता कि ये सभी ट्रक Ayodhya जा रहे थे.

इनमें से कुछ ट्रक आगरा की तरफ जाते हुए पकड़े गए हैं. जानकारी के अनुसार बुधवार देर शाम जिला पुलिस अधीक्षक Dr. Amandeep Kumar ने बंशी पहाड़पुर में हो रहे खनन कार्य को अवैध बताते हुए पुलिस की टीम तैनात की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.