राशिद खान ने T20 क्रिकेट में पूरा किया विकेटों का तिहरा शतक

अफ़ग़ानिस्तान के करामाती खान यानी राशिद खान ने टी20 क्रिकेट में एक बड़ा कमाल कर दिखाया है। अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान इस समय कैरे”बियन प्री”मियर लीग यानी सीपीएल में खेल रहे हैं। इसी दौरान उन्होंने टी20 लीग क्रिकेट में 300 विकेट पूरे करके नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है।

राशिद ने एक ही बार में एक नहीं, बल्कि 3 रिकॉर्ड बनाए हैं, जो कि टी-20 लीग क्रिकेट में इससे पहले कभी नहीं बने। दर”असल, राशिद खान दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 300 विकेट पूरे किए हैं। इसके अलावा दो और तरह से उन्होंने विश्व रि”कॉर्ड बनाया है।

Rashid khan and M. Nabi

टी20 इंटर”नेशनल क्रिकेट में तो नहीं, लेकिन वे अलग-अलग देशों में आयो”जित होने वाली टी20 लीगों में लगातार खेलते रहते हैं। इसी के साथ उन्होंने टी20 क्रिकेट में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वे दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं।

टी20 क्रिकेट में राशिद खान 213 मैचों में 300 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंद”बाज हैं। इतने कम मैचों में किसी भी गेंदबाज ने 300 विकेट हासिल नहीं किए हैं।

इसके अलावा उन्होंने ये कार”नामा महज 21 साल 335 दिन की उम्र में किया है। इस तरह ये भी अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है, क्योंकि इतनी उम्र में तमाम क्रिके”टर क्रिकेट खेलना शुरू करते हैं।

Rashid Khan

वहीं, डेब्यू के 4 साल और 338 दिनों के अंदर ये कारनामा करने वाले वे दुनिया के एक”मात्र खिलाड़ी हैं। भारत में आइपीएल, ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग,

पाकिस्तान में पीकेएल, वेस्टइं”डीज में सीपीएल और दुनिया के अलग-अलग देशों में टी20 क्रिकेट खेलते आ रहे युवा स्पिनर राशिद खान ने अब तक 213 टी20 मैच खेले हैं।

इन मैचों में उन्होंने 211 पारियों में गेंदबा”जी की और कुल 300 विकेट अपने नाम किए हैं। हालांकि, रनों के मामले में वे काफी पीछे हैं। बतौर बल्ले”बाज वे 213 मैचों की 110 पारियों में सिर्फ 905 रन बना सके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.