यूऐई के प्रिंस ने सऊदी अरब के शाही परिवार को लेकर किया ये बड़ा खु’ला’सा, कहा- डर’ते हैं कि..

सऊदी अरब और यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के बीच रिश्ते काफी बेहतर हो रहे हैं। हाल ही में सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान यूएई पहुंचे थे। अब विकीलीक्स वेबसाइट पर प्रकाशित एक नए टेलीग्राम, एक गैर-लाभकारी वेबसाइट, जो गोपनीय दस्तावेजों को प्रकाशित करने में विशेषज्ञता रखती है, ने सऊदी अरब में सत्तारूढ़ परिवार के ऊपर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद की चिं’ताओं का खु’ला’सा किया है।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान और अबुधाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ाएद के बीच इसे लेकर बात हुई है। द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित टेलीग्राम, एक लंबी रिपोर्ट में घोषणा की गई कि बिन जायद ने अमेरिकी राजदूत जेम्स जेफरी को सूचित किया था कि वह सऊदी अरब में वहाबवाद से डर’ते हैं और इसे ख’त्म करना चाहते हैं।

इस रिपोर्ट में अमेरिका की बहु-प्रतिष्ठित न्यूज़पेपर द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि अबू धाबी के राजकुमार: “किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के शासनकाल के दौरान सऊदी शाही परिवार को असहाय मानते हैं; हालांकि, उन्हें ड’र था कि विकल्प आईएसआईएस के समान एक स’त्तावा’दी और वहाबी राज्य होगा। “उन्होंने आगे कहा:” जो कोई भी अल सऊद की जगह लेता है वह एक बु’रा सपना होगा। ”

गौरतलब है कि टेलीग्राम ने खु’ला’सा किया कि बिन जायद ने जल्द ही वर्तमान क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर ध्यान केंद्रित किया: “जो क’ट्ट’र’पंथी इ’स्ला’म के लिए सऊदी अरब के लगाव को कम करने के लिए सुधारों को पेश करने के लिए अधीर था, और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के लिए अपनी दृष्टि की मार्केटिंग की।”

आपको बता दें कि विकीलीक्स द्वारा पेश की गई लंबी रिपोर्ट में, मिडिल ईस्ट के भविष्य के मोहम्मद बिन जायद के डार्क विज़न के हकदार, लेखक रॉबर्ट एफ वर्थ ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वास्तविक शासक अबू धाबी के ताज के राजकुमार के साक्षात्कार, प्रोफाइलिंग और विश्लेषण को संयुक्त रूप से प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.