हसीन से अलग होने के बाद चमका शमी का करियर, पत्नी ने छिपाए थे कई बड़े राज

नई दिल्ली : भारत के लिए 49 टेस्ट में 180, 77 वनडे में 144 और 11 टी20 में 12 विकेट लेने वाले शमी टीम के अहम गेंदबाज हैं। उन्होंने आईपीएल में 49 मुकाबलों में 40 विकेट अपने नाम किए। शमी का क्रिकेट करियर अब तक शानदार रहा है, लेकिन पर्सनल लाइफ में वे मुश्किलों से गुजरे हैं ।

भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 3 सितंबर को 30 साल के हो गए। भारत के लिए 49 टेस्ट में 180, 77 वनडे में 144 और 11 टी20 में 12 विकेट लेने वाले शमी टीम के अहम गेंदबाज हैं। उन्होंने आईपीएल में 49 मुकाबलों में 40 विकेट अपने नाम किए। शमी का क्रिकेट करियर अब तक शानदार रहा है, लेकिन पर्सनल लाइफ में वे मुश्किलों से गुजरे हैं। शमी को दो साल पहले प्यार में धोखा मिला था। पत्नी हसीन जहां ने उनपर कई तरह के आरोप लगाकर उनसे दूरी बना ली। हालांकि, उसके बाद शमी के करियर का ग्राफ और ऊपर चढ़ा। वे वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने में कामयाब रहे। इसके अलावा वनडे और टेस्ट में टीम की गेंदबाजी के अहम हिस्सा बन गए। उससे पहले उन्हें अंदर-बाहर होना पड़ता था।

हसीन जहां ने करीब 2 साल पहले शमी पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया था। इसके अलावा उन्होंने शमी पर अन्य महिलाओं के साथ नाजायज संबंध होने के भी आरोप लगाए थे। इतना ही नहीं, हसीन जहां ने मोहम्मद शमी के भाई पर बलात्कार का आरोप भी लगाया था। उसके बाद से दोनों अलग-अलग रह रहे हैं। हसीन कोलकाता में मॉडलिंग करती थीं और आईपीएल में चीयरलीडर थीं। 2012 में कोलकाता में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक मैच के दौरान ही हसीन की शमी से मुलाकात हुई थी। बाद में दोनों के बीच निकटता बढ़ने लगी और जून 2014 में उन्होंने शादी कर ली। हसीन की यह दूसरी शादी थी, लेकिन उन्होंने शमी से यह बात छुपाई थी। यह बात खुद शमी ने मीडिया से बताई थी ।

शमी ने कहा था कि जब मुझे हसीन की पहली शादी और बच्चियों के बारे में पता चला तो मैंने उन्हें साथ रखने की बात कही, लेकिन हसीन इसके लिए तैयार नहीं हुईं। हसीन जहां के पहले पति का नाम एसके सैफुद्दीन है। हसीन ने 2002 में परिवार वालों के खिलाफ जाकर सैफुद्दीन से निकाह किया था। सैफुद्दीन ने हसीन जहां को तब प्रपोज किया था जब वह 10वीं कक्षा में पढ़ रही थीं। हसीन के सैफुद्दीन से दो बेटियां हैं। हालांकि, 2010 में दोनों का तलाक हो गया। हसीन की शमी से भी एक बेटी आयरा है ।

हसीन से अलग होने के बाद शमी के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अपने कुल 49 टेस्ट में से 19 टेस्ट पिछले दो साल में खेले हैं। इस दौरान 180 में से 70 विकेट झटक लिए। वनडे की बात करें तो शमी ने कुल 77 मुकाबलों में से 27 मैच इस दौरान खेलें। उन्होंने करियर के 144 विकेट में से 53 दो साल में ही ले लिए। टी20 में 3 मैच में 4 विकेट झटके। शमी लगातार सोशल मीडिया पर गेंदबाजी प्रैक्टिस का वीडियो शेयर करते हैं। इससे उनके टीम के कई साथी प्रभावित हुए और उनकी तारीफ भी की है। इनमें रोहित शर्मा और विराट कोहली प्रमुख हैं। शमी आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलेंगे ।

(खबर जनसत्ता से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.