दिल्ली: कोर्ट ने भी कहा- त’बलीगी ज’मात के लोगों के खि’लाफ सबूत नहीं, बरी किया

नई दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने साकेत जिला कोर्ट में ट्रायल का सामना कर रहे तब’लीगी ज’मात से जुड़े बहुत से लोगों को सोमवार (24 अगस्त, 2020) को आरो’पमुक्त कर दिया। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि उनके खि’लाफ कोई भी प्रथम दृष्टया स’बूत नहीं है। आरो:प’मुक्त किए गए उन लोगों में से दो इंडो’नेशिया से, एक कि,र्गिस्तान से, दो थाई’लैंड से, एक नाइ’जीरिया से, एक कजा’किस्तान से और एक व्यक्ति जॉर्डन से है। आरोपमुक्त किए गए उन लोगों में से दो इं”डोनेशिया से, एक कि’र्गिस्तान से, दो थाईलैंड से, एक नाइ’जीरिया से, एक कजा’किस्तान से और एक व्यक्ति जॉर्डन से है। 8 विदेशियों को आरोपो से बरी किया ।

मार्च महीने में नि’जामु’द्दीन म’रकज के को’रोना हॉ’टस्पॉट के रूप में उभरने के बाद तब’लीगी ज’मात के लोग सुर्खियों में थे। वीजा शर्तों का उल्लंघन करने और मिशनरी गतिविधियों में लिप्त होने और सरकार के को’रोना वा’यरस संक्रमण के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण दिल्ली पुलिस ने 955 विदेशियों को आरोप पत्र सौंपा गया था। इनमें से बहुत से लोगों ने याचिकाएं दायर कीं थी और अपने देश लौट गए थे। हाालंकि 44 लोगों ने दिल्ली में खुद के खिलाफ लगाए आ’रोपों का सामना करने का फैसला लिया था ।

अदालत बाकी के 36 को विदेशी अधिनियम की धारा 14 और आईपीसी की धारा 270 और 271 के तहत के तहत आरोपमुक्त कर चुकी है। हालांकि ये अभी भी महा:मारी अधि’नियिम, आ’पदा प्रबंधन अधिनियम और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत खुद पर लगे आरोपों का सामना कर रहे हैं ।

इधर चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गुरमोहन कौर ने आठ तब’ली’गियों को आरोपमुक्त करते हुए कहा, ‘संपूर्ण चार्जशीट और संलग्न दस्तावेज उस अवधि के दौरान ना तो उनकी उपस्थिति दिखाते हैं और ना ही उनके मर’कज के कार्यक्रम में भाग लेने के बारे में पता चलता है।’ कोर्ट ने आगे कहा कि जैसा आ’रोप है, मगर यह बताने के लिए रिकॉर्ड में कोई दस्तावेज भी नहीं है कि वह तब’लीग के काम में शामिल प्रतिभागियों में से एक थे ।

कोर्ट ने आगे कहा कि ना तो रजिस्टर की कॉपी जब्त की गई और ना ही रिकॉर्ड पर रखा गया। इसके अलावा ना ही एसडीएम की सूची में ऐसे लोगों का रिकॉर्ड उपलब्ध कराया गया जो मर’कज से हॉस्पिटल या क्वारंटाइन सेंटर भेजे गए थे। ना उन लोगों की लिस्ट दी गई जो मर’कज का हिस्सा थे और उन्हें को’रोना की पुष्टि हुई। 

(जनसत्ता से साभार )

Leave a Reply

Your email address will not be published.