मासूम बच्चों पर रा’जद्रो’ह के मामले से भ’ड़’की महिला पत्रकार, देश की अदालतों से पूछा ये सवाल..

कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी की सरकार और पुलिस को स्कूल के बच्चों द्वारा किए गए प्ले से इतना ख’तरा नजर आ रहा है कि उनसे रा’जद्रो’ह जैसे मामले पर पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि कर्नाटक के बीदर में महज चौथी क्लास में पढ़ने वाले मासूम बच्चोंऔर स्कूल पर रा’जद्रो’ह का मामला दर्ज कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, आईपीसी की धा’रा 124 ए और 504 के तहत शाहीन स्कूल और स्कूल के मैनेजमेंट के खिलाफ 26 जनवरी को केस दर्ज किया गया, तबसे स्कूल के तमाम बच्चों के साथ पूछताछ की जा रही है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक स्कूल के एक अधिकारी तहसील ने बताया है कि देश के मौजूदा हालात पर चौथी क्लास के बच्चों ने एक प्ले का आयोजन किया था।

जिसमें बीते दिनों से चल रहे ध’र’ना प्र’दर्श’न को भी दिखाया गया इस प्ले के दौरान कुछ ऐसे शब्द बोले गए जिसे रा’जद्रो’ह के तहत बताकर बीजेपी सरकार द्वारा इन मासूमों पर केस दर्ज कर दिया गया है। जिसके चलते बीते 3 दिनों से पुलिस इन बच्चों से लगातार पूछताछ कर रही है। जो कि बच्चों के लिए और उनके पेरेंट्स टीचर के लिए भी मा’नसि’क प्र’ताड़’ना बन चुके हैं।

उन्होंने कहा कि बीदर के एसपी यह कह रहे हैं कि इस मामले में हमने कोई गि’रफ्ता’री नहीं की है लेकिन बच्चों पर रा’जद्रो’ह जैसे मामले दर्ज करना उन्हें कै’द में रखने से कम नहीं है। इस मामले पर पत्रकार रोहिणी सिंह ने ट्विटर पर लिखा- ‘यह कैसी सरकार है जो बच्चों से पूछताछ करने के लिए पु’लि’स का इस्तेमाल करती है यह सब अब कितना आम हो गया है और ये श’र्मना’क है कि हमारी अदालतें ये सब होने दे रही हैं।’

इसके अलावा पत्रकार राणा अयूब ने लिखा- यह भारतीय गणराज्य की बेहद ड’राव’नी तस्वीर है। चौथी और पांचवी क्लास के बच्चों से राजद्रोह के आ’रो’प पर पूछताछ की जा रही है क्योंकि उन्होंने सीएए के खि’ला’फ प्ले किया था। इस देश के नागरिक के तौर पर मैं श’र्मिं’दा हूं। अं’तर्रा’ष्ट्रीय मा’नवाधि’का’र संगठन (UN), क्या आप ये सब देख रहे हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.