मैक्सिकन परिवार ने अ’रतगल गा’जी सीरियल देखकर अपनाया इ’स्लाम

नई दुनिया :- तु’र्की राष्ट्रपति द्वारा बनवाया गया तु’र्की सी’रि’य’ल ड्रि’लिस अर’तगल दुनियाभर के मुसलमानों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले टीवी प्रोग्रामों में से एक मानां जा रहा है। ड्रिलिस अरतगल कुल पाँच सीजन है, इसके हर सीजन में सत्तर से अधिक एपिसोड बताए जा रहे है जो साठ मिनिट के आसपास है । दिरिलिस अरतुगरुल पूरी तरह एक प्रसिद्ध सीरियल बन गया है। तु’र्की के बाद ये सी’रि’य’ल पा’कि’स्ता’न में भी दिखाया गया है, पा’क में ये सी’रि’य’ल उर्दू में करने के बाद इस शो कि पॉपुल’रि’टी काफी अधिक ब’ढ़ गई है।

मीडिया रिपोर्टस की माने तो इस सीरियल ने मु’स्लि’मों को ही नही अपितु दूसरे म’ज’ह’ब को मनाने वाले लोगों को भी खासा प्र’भा’वि’त किया है। इस ड्रा’मे से प्रभा’वि’त होकर कई लोगो ने अब ‘इस्ला’म भी कु’बू’ल कर लिया है। दुनिया में इ’स्ला’म की आमद के बाद बदस्तूर इस्ला’म को अपनाने का सिलसि’ला नही रुका है ,लेकिन इस तरह से किसी टीवी सी’रि’य’ल को देखकर इ’स्ला’म अपनाने की इस घटना ने हर किसी को चौका दिया है।

इ’स्ला’म ध’र्म को मानने वालों का सिलसिला थमा नही है अब तक कई लोगो ने इ’स्ला’म ध’र्म को कु’बू’ल किया है। बता दे कि साल दो हजार उन्नीस में ये कपल ने इ’स्ला’म ध’र्म को अपनाया था, जब उन्होंने अब्दुल रहमान अल्प उर्फ शाहल अल को दिरिलिस एरतोगल को देखा। उन्होंने मु”स्लि’म अमेरिकन सोसायटी की बाइस वी वार्षिक बैठक के दौरान इस जोडे से मुलाकात की।

प्रसिद्ध अभिनेता ने मै’क्सिकन जोड़े की इ’स्ला’म अप’नाने में भी मदद की। इस दौरान दोनों कपल कलमा ए शहादत पढ़कर मुस’ल’मान हो गए। मु”स्लि’म का’उंसि’ल एचके द्वारा ट्वीटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था। जिंसमे दोनो पति पत्नी बुलंद आवाज में क’लमा ए श’हा’दत पड़कर इ’स्ला’म को कुबूल किया।

ये सी’रि’य’ल कई क’बी’ले से निकल कर तु’र्की यो’ध्या ओगुज तुर्क पर आधारित है जो सीलि’बि’ल’यो, मं’गो’लों के खि’ला’फ टू’टी फू’टी इ’स्ला’मि’क स’ल्त’न’तों को ना केवल एक करता है बल्कि जो खि’ला’फ’त उ’स्मा’नि’या को नया उरूज देता है। इसकी सीरीज में चार सौ पचास कड़ियां है। फौदा में छत्तीस कड़ियां है। फौ’दा इज’रा’इ’ली डि’फें’स का ज’वा’न होता है जो ह’मा’स के एक आ’जा’दी के मु’जा’हि’द को ढूं’ढ कर मा’र’ता है।

(फे’सबु’क पेज से साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.