UAE बिज़नेसमैन ने भारतीय को दिया बड़ी आ’र्थिक सहायता

भारतीय प्र’वासी केवी शमसुद्दीन लगभग 300 प्रवा’सियों के लिए तारणहार बन गए हैं जो कभी कर्ज में फं’से थे। एक वित्तीय विशेषज्ञ, शमसुद्दीन यूएई में 50 साल पहले 17 जुलाई, 1970 को आए थे।यूएई में अपने आगमन के स्वर्ण जयंती वर्ष पर, शम्सुद्दीन को उन वर्षों से सहायता प्राप्त होने वाले अभियानों से अंतहीन धन्यवाद प्राप्त हुआ। उनकी आत्म-कम सेवाओं की मान्यता में, समुदाय, ज्यादातर भारतीयों ने एक ऑनलाइन धन्यवाद होस्ट किया, जिसे YouTube पर स्ट्रीम किया गया था।खलीज टाइम्स ने शम्सुद्दीन के हवाले से कहा, “मैं संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश में रहने के लिए भाग्यशाली हूं, जो लगभग 200 राष्ट्रीयताओं का घर है। यह ग्रह का सबसे सुरक्षित और शांतिपूर्ण स्थान है, दया और सहिष्णुता का देश है, और दुनिया में सभी ध’र्मों का सामंजस्यपूर्ण बैठक स्थल है।

इमरती स्तंभकार और शोधकर्ता सुल्तान सूद अल कासेमी; भारतीय व्यापारी और परोपकारी सी जे जॉर्ज; और डॉ। आज़ाद मूपेन, एस्टर डीएम हेल्थकेयर के अध्यक्ष और अन्य लोगों ने आभासी कार्यक्रम में भाग लिया और संयुक्त अरब अमीरात के वित्तीय और सामाजिक विकास के लिए अपने योगदान के लिए शमसुद्दीन का स्वागत किया।बरजील जियोजित सिक्योरिटीज़ एलएलसी के संस्थापक और निदेशक, शमसुद्दीन ने भारत में पंजीकृत एक गैर सरकारी संगठन प्रवासी बंधु वेलफेयर ट्रस्ट की भी स्थापना और अध्यक्षता की।

NGO अनिवासी भारतीयों (NRI) की वित्तीय शिक्षा और कल्याण के लिए काम करता है। कुछ समय के लिए रक्षा मंत्रालय में काम करने के दौरान, शमसुद्दीन ने महसूस किया कि कई भारतीय प्रवासियों को वित्तीय मुद्दों का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि उन्हें पैसे बचाने की कोई आदत नहीं थी।

वह बचत की आदत से बड़ा हुआ। उन्होंने यूएई में एक भरोसेमंद ब्रोकरेज हाउस स्थापित करने का लक्ष्य रखा। इसलिए उन्होंने वर्ष 2001 में Barjeel Geojit Financial Services LLC की स्थापना की, जिसके आज 200,000 से अधिक निवेशक हैं। उसी वर्ष, शमसुद्दीन ने भारत में एक पंजीकृत गैर सरकारी संगठन प्रवासी बन्धु कल्याण ट्रस्ट की स्थापना की।

एक व्यवसायी, परोपकारी और वित्तीय सलाहकार शमसुद्दीन के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीयताओं के लगभग 300 कर्ज-पीड़ितों को आ’त्महत्या के कगार से बचाया है। वर्चुअल थैंक्सगिविंग पर भारतीय विस्तार ने खुलासा किया कि जिन लोगों ने शमसुद्दीन का उल्लेख किया है वे अब सफल व्यवसाय चलाते हैं और पूरी तरह से क’र्ज मुक्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.