Whatsapp- अब नही फ़ै’ला सकता फे’क खबर

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, व्हाट्सएप की मानें, तो इससे फे’क न्यूज फैलने से रोकने में काफी मदद मिलेगी। यह फीचर फॉरवर्ड किए गए मैसेज पर सीधे टैप करके फॉरवर्ड मैसेज की सच्चाई पता करने की सुविधा देता है। फ़ेसबुक ओन्ड कंपनी वॉट्सएप ने सर्च वेन फीचर की शुरुआत कुछ चुनिंदा देशों से की है। कंपनी जल्द ही इस फीचर को भारत में लॉन्च करेगी।बता दें कि पिछले कुछ माह पहले कोरोना वायरस को लेकर व्हाट्सएप पर तमाम तरह की गलत सूचनाएं फैलाई जा रही थी। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने कई तरह के फीचर्स लॉन्च किए हैं।बता दें कि पिछले कुछ माह पहले कोरोना वायरस को लेकर वॉट्सएप पर तमाम तरह की गल’त सूचनाएं फैलाई जा रही थी। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने कई तरह के फीचर्स लॉन्च किए हैं।बता दें कि पिछले कुछ माह पहले कोरोना वायरस को लेकर व्हाट्सएप पर तमाम तरह की गलत सूचनाएं फैलाई जा रही थी। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने कई तरह के फीचर्स लॉन्च किए हैं।साथ ही अब व्हाट्सएप की ओर से नया सर्च दा वेन फीचर लाया जा रहा है।
कंपनी के दावे के मुताबिक इस फीचर का इस्तेमाल करना काफी आसान है।मौजूदा वक्त में सर्च दा वेब फीचर ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मैक्सिको, स्पेन जैसे देशो में उपलब्ध है।व्हाट्सएप पर डिस्पले होने वाले फॉरवर्ड मैसेज में राइट नेक्स्ड साइड एक सर्च लेंस के आकार का ग्लास आइकन नजर आएगा। जिसे आप चैट के मैसेज पर टैप करेंगे, तो आपके फॉरवर्ड मैसेज से जुड़ी सारी डिटेल सीधे वेब सर्चिंग पेज पर पहुंच जाएगी, जहां से फॉरवर्ड मैसेज के बारे में सारी जानकारी हासिल की जा सकेगी और फॉरवर्ड मैसे की प्रमाणिकता का पता लगाया जा सकता है।

इसके अलावा अगर आपको फॉरवर्ड किया गया मैसेज फे’क लगता है, तो आप उसे आगे फॉरवर्ड होने से रोक सकते हैं। साधारण शब्दों में कहें, तो फेक न्यूज की टैगिंग की जा सकेगी। इससे पहले वॉट्सएप की तरफ से फे’क न्यूज पर लगाम लगाने के इरादे से मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट तय कर दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.