जब हो रही थी 26 जनवरी कोई परेड तो कांग्रेस ने किया ये बड़ा काम, पीएम मोदी को याद दिलाई..

पूरी दुनिया में हजारों भारतीयों ने रविवार को हर्षोल्लास के साथ 71वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया। परेड से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्र’द्धांज’लि दी। यह पहला मौका है, जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति न जाकर इंडिया गेट के पास वॉर मेमोरियल पहुंचे। इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो समारोह के मुख्य अतिथि हैं। 90 मिनट की परेड निकाली गई।

इसी बीच ये खबर सामने आ रही है कि विदेशी मेहमानों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस कायक्रम में थे। ठीक उसी वक़्त विपक्षी पार्टी कांग्रेस देश के प्रधानमंत्री को भारत के सं’विधा’न की प्रति भेजने की तैयारी में जुटी थी। इस बात की जानकारी कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट कर सभी को दी।

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर कांग्रेस के अधिकारिक अकाउंट द्वारा शेयर की गई एक तस्वीर के जरिए ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न से ऑनलाइन संविधान की कॉपी खरीदने का स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है। जिसमें यह लिखा गया है कि प्रिय प्रधानमंत्री संविधान की प्रति जल्द ही आप तक पहुंच रही है।

जब आपको देश को बांधने से समय मिल जाए तो कृपया इसे जरूर पढ़ ले। इसके साथ ही कांग्रेस ने कई ट्वीट कर संविधान के अ’नुच्छे’दों का भी जिक्र किया है। एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस ने ये लिखा है कि देश का सं’वि’धान प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा और उसकी व्य’क्ति’गत स्व’तंत्र’ता सुनिश्चित करता है। ये संविधान ही है जो न्यायिक प्रक्रिया की महत्ता तय करता है।#RepublicDay

कांग्रेस ने अपने इस ग्रुप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नसीहत भरे लहजे में यह एहसास कराने की कोशिश की है कि देश का संविधान प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा और उसकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता सुनिश्चित करता है। ये सं’वि’धान ही है जो न्यायिक प्रक्रिया की महत्ता तय करता है।

इसके साथ ही देश वही महान होता है, जहाँ सद्भावनापूर्ण और भे’दभा’व रहि’त समाज का निर्माण हो। हमारा संविधान ये सुनिश्चित करता है। देश के नागरिकों को अपनी सुविधानुसार ध’र्म को मानने का अधिकार है। उन्हें खास ध’र्म व वि’चार मानने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.