लोकडौन में योगी सरकार की तरफ से आम आदमी के लिए बड़ी राहत,योगी ने लिया बड़ा फैशला अब-

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये यूपी सरकार ने राज्य में साप्ताहिक लॉकडाउन का एलान किया था. लेकिन मंगलवार को मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद इसे खत्म कर दिया गया है.उत्तर प्रदेश सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन को खत्म कर दिया है. अब सिर्फ रविवार को पूर्ण रूप से लॉकडाउन रहेगा.

मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि बाजार अब सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खोला जाए. शनिवार को भी दुकानें खुलेंगी. नये निर्देश के तहत शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूरी तरह से बंदी रहेगी. इस बात की जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने दी.

आपको बता दें कि यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा था जिसके चलते योगी सरकार ने सप्ताह के दो दिन शनिवार, इतवार को लॉकडाउन का एलान किया था. हालांकि राज्य में संक्रमण के नये मामले तेजी से आ रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ कोरोना से निपटने के लिये सरकार लगातार सख्ती बरत रही है. मास्क न लगाने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है.

इससे पहले रविवार को योगी सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी की थी. इसके तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर डीएम स्थानीय स्तर पर कोई लॉकडाउन नहीं करेंगे. राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी मंडलों और जिलों के प्रशासन-पु,लिस के अफसरों को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भेजे थे. इसमें कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितंबर तक जारी रहेगा.


इस दौरान सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और थिएटर भी बंद रहेंगे. अंतिम संस्कार में 20 और शादी में 30 लोगों तक ही भागीदारी की व्यवस्था 20 सितंबर तक जारी रहेगी. 21 सितंबर से शुरू होने वाली सेवाओं के लिए प्रोटाकॉल अलग से जारी होंगे.इसके अलावा अनलॉक-4 के दिशा-निर्देश के तहत राज्य के अंदर या बाहर लोगों के आने-जाने के अलावा मालवाहक सेवाओं पर भी किसी तरह की रोक नहीं रहेगी.

इसके लिए अलग से किसी पास की जरूरत नहीं पड़ेगी. 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बीमारियों से ग्रसित लोगों को आपात परिस्थितियों को छोड़कर घर के भीतर ही रहने को कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.